Website Pe Traffic Kaise Badhaye Top-15+ tips in Hindi 2020

Website Pe Traffic Kaise Badhaye Top-15+ tips in Hindi 2020

आपका blog blogger पर हो या WordPress पर यहां पर हम traffic लाने के लिए कुछ कारगर और वैध तरीकों के बारे में बात करेंगे blog par traffic kaise laye जिसे फॉलो करके आपको कुछ समय तो लग सकता है लेकिन आपके वेबसाइट पर सौ परसेंट organic trafficआएगा।
Website Pe Traffic Kaise Badhaye Top-15+ tips in Hindi 2020
Image: Blog pe Traffic Kaise Badhaye

blog पर traffic लाने का काम blog के निर्माण के साथ ही शुरू हो जाता है। आपको domain टॉप लेवल का लेना होता है जैसे .com .in .org इत्यादि।


सभी bloggers अपने Blog पर traffic बढ़ाने के लिए प्रतिदिन काम करते है और internet पर लाखों articles, Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये की जानकारी भी देते है।
लेकिन सिर्फ Articles पड़ने से blog traffic नही बढ़ता। Website या Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए प्रतिदिन कुछ नया सीखते हुए नए Experiments करने होते है।
जो Experiments आपके ब्लॉग का traffic बढ़ाने में सफल होते है उन्हें उपयोग करने के साथ नए Experiments भी करते रहना होता है।
नमस्कार दोस्तो, इस पेज पर हम HTIPS द्वारा पिछले एक साल में Blog Traffic को बढ़ाने के लिए उपयोग किये गए Working mothods को जानते  है।
इन 30 Wroking Methods को उपयोग करने से आपके Blog पर traffic जरूर बढेगा।

Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये

शुरुआत में सभी नए Bloggers सिर्फ Blog को Design करने में बहुत अधिक समय बर्बाद करते है। और बिना किसी Research के Blog पर Post और Pages बनाते है।
जिसकी वजह से नए Bloggers की शुरुआती मेहनत बर्बाद होती जाती है और शुरुआती समय मे Blog पर traffic नही आता है।
यदि Blog को setup करने को Setup के तुरन्त बाद से थोड़ी बहुत Research ले साथ SEO Friendly Blog Post बनाई जाए और traffic को बढ़ाने के लिए काम किया जाए तो Blog पर जल्दी ही अच्छा Traffic आने लगता है।
यदि आप पहले से अपने Blog पर काम कर रहे है और Blog design होने के साथ कुछ post और pages भी publish हो गए है।
तो भी आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है क्योंकि अभी तक जो समय बर्बाद हो गया है उसे भूलकर अब थोड़ी Research के साथ blog पर सही तरीके से काम करके blog पर traffic बढ़ाया जा सकता है।
10 minute की इस post में Blog पर Traffic बढ़ाने से सम्बंधित सभी समस्याओं का समाधान है इसलिए इस post को अच्छे ध्यान से पढ़िए।

Professional Blog Design

जिस तरह एक पीले रंग के Background, लाल रंग के Text और बेकार Font Size वाली website पर जाने के बाद आप 2 second में site को बंद कर देंगे और दुबारा ऐसी website पर नहीं जाएंगे।
उसी तरह बेकार design वाले blog को कोई पसंद नही करता और कोई दुबारा Blog पर नही जाता है।
Blog Design खराब होने से लोग website से तुरन्त बाहर जायेगे। जिससे Bounce Rate बढेगा।
लोग blog पर दुबारा नही आएंगे तो Google की algorithm के हिसाब से आपका Blog कम विश्वाशपात्र होगा।
जिससे Blog किसी भी Search engine में rank नही होगा और आपके Blog पर traffic नही आएगा।
अतः Website और blog की Design अच्छी होना बहुत जरूरी है।
अपने blog के लिए एक proffessional design वाली अच्छी theme का चुनाव करें।
जिससे आपके सभी पाठकों को design पसंद आये और सभी users Blog के contents को आसान तरीके से पढ़ कर सके।

Blog पर Traffic कैसे लाये | 15+ Working Methods

आपका domain name Keyword से रिलेटेड होने चाहिए और छोटा से छोटा होना चाहिए। छोटा डोमन seo friendly होता है।
blogger vs WordPress –बहुत से लोगों के समझ में ये नहीं आता है कि blogger पर blog बनाएं या फिर WordPress पे।
तो मेरा सजेशन ये रहेगा कि अगर आपके पास थोड़ा बजट है तो आप शुरू से ही WordPress के साथ जाइए।
क्योंकि blogger पर गूगल का सिक्योरिटी तो तगड़ा होता है आपके blog को कोई भी hack नहीं कर सकता है लेकिन यहां पर पोस्ट को rank कराने में बहुत ज्यादा मेहनत लगता है।
और अगर आपका blogger पे blog monetize भी हो जाता है तो बार-बार एड क्लिक होने की वजह से monetization disable होने का भी खतरा बना रहता है।
वहीं दूसरी तरफ वर्डप्रेस पर आप प्लगइन के द्वारा यह सेट कर सकते हैं कि एक यूजर आपके एड पर कितनी बार क्लिक करेगा तो यहां पर आपके monetization invalid click में disable होने का खतरा नहीं होता है।
WordPress पर हमें keywords डालने के लिए बहुत सारे ऑप्शन होते हैं हम अलग से प्लगइन इंस्टॉल कर के भी on page seo अच्छा तरीके से कर पाते हैं जिससे हमारा पोस्ट जल्दी rank करता है।

how to increase blog traffic wordpress & blogger

अगर आप blogger से शुरुआत करते हैं और आगे चलकर blogger to WordPress पर switch करते है तो ऐसे में आपको बहुत सारी परेशानियां आने वाली है।
इसलिए मैं आपको एक बार और सजेस्ट करना चाहूंगा कि आप थोड़ा बजट लगाकर शुरू से ही WordPress के साथ ही जाइए।
hosting provider  कुछ लोग free hosting के पीछे भागते हैं लेकिन आगे चलकर उनको काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
free hosting तो आप फ्री में यूज कर लेते हैं लेकिन जब आपके साइट पर ट्रैफिक आना शुरू होता है तो आपके free hosting काम करना बंद कर देती है और बैकअप के लिए भी वो आपसे मोटा तगड़ा चार्ज मांगते हैं।
इसलिए मैं आपको यही सजेस्ट करूंगा कि आप एक अच्छा कंपनी का होस्टिंग इस्तेमाल करिए। hostgator का hosting मेरे हिसाब से ठीक होता है।

blog par traffic kaise laye

niche/topic – अक्सर हम high cpc और high searches वाला keywords चुनते हैं, लेकिन हम ये ध्यान नहीं देते हैं कि उस टॉपिक पर हमारे पास नॉलेज है या नहीं।
CPC High और searches high वाला कीवर्ड जरूर चुनिए लेकिन आप जो लिखने जा रहे हैं उस से रिलेटेड कीवर्ड चुनिए भले ही उसका CPC और searches लो हो।
blog theam – नेट में बहुत से theme free होते हैं और बहुत से paid होते हैं लेकिन बहुत से लोग paid वाले theme को फ्री मे इस्तेमाल करने के लिए बहुत सारे जुगार लगाते फिरते हैं।
लेकिन मैं आपको यही सजेस्ट करूंगा कि ऐसे जुगार के चक्कर में मत पड़ीये। अगर WordPress यूज कर रहे हैं तो आपको WordPress पर ही बहुत सारे free themes मिल जाएगा, उसका इस्तेमाल करिए।
blogger पर भी आपको बहुत सारे फ्री थीम मिलेगा।

blog par traffic kaise laye

Theme का चुनाव करने के लिए नीचे दिए गए बिंदु को देखे।
paid theme को तिकड़म लगाकर फ्री में युज न करीये वो unsafe होता है आपकी website कभी भी hack हो सकती है।
  • Theme proffessional दिखती हो।
  • Theme में आपकी जरूरत के सभी विकल्प होने चाहिए। (Sidebar, featured images etc.)
  • Blog Theme light weight की होनी चाहिए।
  • Theme Responsive भी होनी चाहिए।
  • Blog की Theme, Mobile Friendly होनी चाहिए।

Content

सभी जानते है कि Blogging की दुनिया मे Content ही राजा होता है मतलब जितना अच्छा blog का Content होगा। उतने अधिक पाठक blog को पसंद करेंगे।
Google ने भी साफ कहा है कि सिर्फ users के लिए post लिखिए औरआपकी पोस्ट अच्छी होगी तो google automatic आपकी post को rank करेगा।
अतः Blog पर सिर्फ Quality Content ही Publish करें। जो Users के लिए helpful और उपयोगी हो।
Content को बेहतर बनाने के लिए नीचे के points को ध्यान में रखे।
  • Reasearch – Blog के Content को बेहतर बनाने के लिए post लिखने से पहले Post के विषय पर पूरी तरह Research करें और समस्त जानकरी को समझ लेने के बाद ही post लिखना आरम्भ करे।
  • Headings – Content को समझने में आसान और  Attractive बनाने के लिए बेहतरीन headings का उपयोग करना बहुत जरूरी होता है। Article में 4 से 5 pragraph के बाद एक आकर्षक और उपयोगी Heading जरूर रखे।
  • Remove Boaring Content – लोगो को अपना समय बर्बाद करना बिल्कुुुल पसन्द नही होता है इसलिए Article को बड़ा करने के boaring contents को मत जोड़ें।
Article में सिर्फ उपयोगी Lines जोड़े ताकि लोग boar न हो और Content को पूरा पड़े। जिससे Time on pag बड़े और bounce rate कम रहे।

Article Length

आज भी में जब लोगो के blogs को देखता हूं तो अधिकतर posts में लगभग 500 से 700 words ही होते है।
यही कारण है कि उनके posts कभी viral नही होते है।
अधिक traffic के लिए Post को viral करना बहुत जरूरी होता है और Contents को viral करने के लिए articles का long होना बहुत जरूरी है।
Buzzsumo के अनुसार 3,000 से 10,000 words के Posts अधिकतर शेयर की जाती है क्योकि अधिक words मतलब अधिक engagement rate, जो आपके posts को viral करती है।
अतः यदि आपको पोस्ट को  Search engines में पहले पेज पर दिखानी है या social media पर viral करनी है तो प्रत्येक post में 2000+ Words जरूर लिखें।

Keywords Research

पोस्ट लिखने से पहले keywords researchकरना बहुत जरूरी है क्योंकि यदि आप बिना keyword research के post लिखेंगे। तो वह अंधेरे में तीर चलाने के जैसा काम होगा और आपके post बहुत मुश्किल से rank होंगे। इसलिए पोस्ट लिखना शुरू करने से पहले keywords Research जरूर करके।
Keywords Research में मुख्य तीन चीजे आती है।
  • Find Keywords
  • Analyse Competition On keywords
  • Choose low Competition Keywords
Keywords Research सम्बंधित सभी कामो को Semrush (paid) tool का उपयोग करके आसनी से कर सकते है।
Free में keywords research करने के लिए आपको थोड़ी सी मेहनत करनी होगी क्योकि लिए आपको दो तीन tools का उपयोग करना होगा।
#1) पहला tool google keywords planner का उपयोग करना बेहतर रहेगा क्योकि इस tool से keywords की average monthly searches आसनी से पता कर सकते है।
#2) keywords everywhere का उपयोग करके आप आसनी से सभी keywords पर competition  check कर सकते है।
इसके लिए आपको keywords everywhere को install करके chrome या firefox browser में add करना होता है उसके बाद आप किसी भी keywords को google में search करते है तो आपको Competition, Search Volumes और CPC show होता है।
#3) LSI Graph – Long tail keywords खोजने के लिए आप LSI Graph का उपयोग कर सकते है यह बहुत ही आसान है और अच्छे Long Tail keywords प्रदान करता है।
Google में search करके आप related Searches का उपयोग करके भी बेहतरीन long tail keywords खोज सकते हैं।
नीचे की image को देखकर google से long tail keywords खोजना सीख सकते है।


Blog Traffic Kaise badhaye

Blog Loading Speed

दुनिया मे सभी top Rank blogs की loading speed बहुत fast होती है और Blog को load होने में 1 seconds से भी कम समय लगता है।
बढ़ते हुए प्रत्येक 1 second time से आपका Blog Rank होने से 100 कदम पीछे हो जाता है।
Blog की Loading Speed check करने के लिए आप pingdom speed test, gtmetrix, या google page speed insights का उपयोग कर सकते हैं।
यदि आपके blog को Load होने में 2 second से अधिक समय लगता है तो आपको तुरंत Blog Loading Speed Optimize करनी चाहिए।
Loading time कम करने के लिए आपको Blog की निम्न चीजो को Optimize करना होता है।
  • Blog की Images को Optimize करें।
  • Java scripts और css को Minify करें।
  • Blog के server response time को कम करें
  • Light weight वाली थीम का उपयोग करें।
  • कम से कम Redirection का उपयोग करें। आदि।

Search Engine Optimization

यह Blog Traffic बढ़ाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण point है क्योकि SEO के बिना किसी Blog पर अच्छा TRAFFIC आना बहुत मुश्किल होता है।
Search engine से Blog पर एक दिन में लाखो visitor आ सकते है जिसके लिए Blog को Search Engine Friendly बनाना जरूरी होता है।
यदि Blog, search engines के लिए Optimize नही होगा तो Blog पर organic traffic नही आएगा। और Traffic बढ़ाने के सभी तरीके किसी काम के नही होंगे।
SEO में बहुत सारी algorithms होती है आपको सभी को ध्यान में रखकर Blog पर काम करना है
वैसे तो SEO की कोई 100% सही परिभाषा नही है लेकिन पुराने bloggers और webmasters के experiance के हिसाब से इसके लिए काम कर सकते है।
Blog को SEO Friendly बनाने के लिए। प्रतिदिन कम से कम एक घण्टा SEO के लिए देना होगा। जिसके बाद एक से दो महीने में आप जरूरी SEO सीख जायेगे और अपनी website को SEO FRIENDLY बना पाएंगे।
SEO को मुख्यतः 2 भागो में बांटा गया है
On-page Optimization – जब आप blog पर काम करते है जैसे  Pages या posts बनाते है या blog की design बदलते है तो यह सभी काम on page optimization के अंतर्गत आते है।
Blog पर On Page Optimization करने के लिए आपको Blog Design, Title, Meta Description, Keywords, Tags, internal Links, External links, Images और अन्य Media आदि को Search Engines के लिए optimize करना होता है।
On-page optimization में हमे सभी काम Blog पर करने होते है इसलिए यह सभी काम हम आसनी से कर सकते है।
यदि आपका Blog WordPress पर है तो आप कुछ Plugins जैसे SEO By Yoast, Jetpack के द्वारा सभी काम आसानी से कर पाएंगे।
Off-page Optimization – Off Page Optimization के सभी काम हमे अपनी website के बाहर करने होते है।
जैसे – High Quailty backlinks बनाना, Social Sites से traffic Drive करना, Forums से traffic drive करना आदि।
यह काम थोड़ा अधिक समय लेता है क्योंकि इसके लिए हम दूसरी websites पर निर्भर होते है लेकिन यदि आप प्रतिदिन 1 घण्टे off page seo पर देते है तो आपका Blog के लिए Off page optimization बेहतर रहती है।

Guest Blogging

Guest Blogging बहुत ही अच्छा तरीका है जिससे आपको प्रत्येक guest post से पूरी जिंदगी के लिए दूसरे अच्छे ब्लॉग से traffic Drive कर सकते है।
Guest Post के द्वारा एक नयी Do Follow Backlink भी आसानी से मिल जाती है जो op page Optimization को मजबूत करती है और domain authority  को बढ़ाती है।
Guest post करने के लिए आपके Blog से सम्बन्धित Topics वाले दूसरे Top Blogs को खोजकर प्रत्येक सप्ताह में कम से कम एक guest post जरूर करनी चाहिए।
एक top blog पर guest पोस्ट करने से आपको 1000 visitor प्रतिदिन का refferal Traffic आसानी से मिल सकता है।
Guest Blogging करते समय निम्न चीजे याद रखनी चाहिए।
  • जिस Blog पर guest post करनी है उस Blog की Domain Authority और Page authority आपके Blog की DA और PA से अधिक हो।
  • सिर्फ आपके Blog niche से सम्बंधित Blogs पर Guest Post करें।
  • अधिक Traffic वाले blogs को पहले guest post दे।

Blog Commenting

Blog Commenting भी traffic और No Follow Backlinks बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है।
इसके लिए आपको Blog से सम्बन्धित Top blogs को खोजना है और उनकी post पर comments करने होते है।
Comments करते समय Website वाले Box में अपने blog की links शेयर कर करे। जिससे आपके Blog के लिए एक no follow backlinks मिलती है।
No follow backlinks से कुछ हद तक आपके blog की authority बढ़ती है और आपकी Comments को देखकर लोग आपके Blog के बारे में जानने के लिए कोशिस भी करते है जिससे blog traffic बढ़ता है।
Blog Commenting करते समय याद रहे कि आपको किसी भी low quality website पर Comments नही करने है और एक दिन में अधिक से अधिक 10 comments करें।

Reply On Comments

आपके ब्लॉग की सभी Comments का reply  जरूर दे क्योकि इससे blog के readers के बीच अच्छा connection बनता है और users आपके blog पर अधिक time रहते है।
Google भी Comments अधिक होने और आपके posts को helpful समझता है और Search result में ऊपर दिखता है।
यदि कोई spam comments करता है तो उसको approve न करे औतुरंत delete करें। क्योंकि ऐसी comments से Blog की ranking कम होती है और Blog hack होने का खतरा रहता है।

Share On Social Sites

आज के समय मे Social sites पर बहुत traffic होता है और इनकी मदद से आप Blog पर आसानी से traffic बड़ा सकते है।
इसके लिए सभी social sites पर account बनाकर अपने blog की सभी Posts को Social sites पर शेयर करें।
सभी पोस्ट को एक साथ social sites पर शेयर न करे इसके लिए एक schedule बनाये और उस schedule के अनुसार एक-एक करके पोस्ट को Social sites पर शेयर करे।
HTIPS 24 घण्टे में 1 बार सभी social sites पर एक Post को share करती है।
Social Sites पर Blog के नाम से पेज बनाकर भी आसानी से लोगो को target कर सकते है और blog का traffic increase कर सकते हैं।
Blog पर Social Share icon लगाए। जिससे लोग Blog के Posts को आसानी से social sites पर share पर पाये।
पुरानी posts को भी social sites पर बार बार शेयर करते रहने से भी आपकी पुरानी posts पर traffic बढ़ता है जिससे आपकी पुरानी posts भी google search में ranking बढ़ती है।

Publish List Posts

List post publish करने से आपके readers की संख्या बढ़ेगी और list post को पढ़ने के लिए लोग बार बार आपके blog पर आएंगे जिससे आपका traffic जरूर बढेगा।
अपने blog पर list posts publish करने के लिए एक topic पर कई posts लिखनी होती है।
जैसे –
  • 30 तरीको से traffic कैसे बढ़ाएं?
  • बिना SEO के TRAFFIC कैसे बढ़ाएं?
  • 7 आसान तरीको से ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं? आदि।

Join Forums

forums join करने के बहुत फायदे है। froums join करने से  आपको बहुत सारी नयी चीजे सीखने को मिलती है।
यदि कभी Blogging से सम्बंधित कोई परेशानी आती है तो Forum में पुराने bloggers से प्रश्न करके आप उस समस्या को solve कर पाएंगे।
Forums में आप किसी के questions के answers देते है तो आप blog की links को भी शेयर करके backlinks और अच्छा traffic से आसानी से Blog पर drive कर सकते है।
Forums में दूसरे Bloggers से पहचान होती है जिससे Guest Blogging आसान होती है आसानी से Backlinks बना पाते हैं
यदि आप 10 से 15 minute रोज fourms के question के answers देने में दे तो अच्छा traffic forums से blog पर ला सकते है।

Join Question Answer Sites

Questions और answers websites से आप अच्छा traffic generate कर सकते है रोजना 10 से 15 minute  questions answers sites पर लोगो के questions के answers दीजिये और answer में अपने blog के post की link भी दीजिये।
आपके answers अच्छे हुए तो लोग आपके Blog पर posts पढ़ने पर जरूर आएंगे और आपके का Traffic बढेगा।
आज ही कुछ अच्छी question answers sites जैसे Quora पर account बनाये और questions के answers देने start कीजिये।
एक महीने में आपके blog traffic में improvment दिखायी देने लगेगा।

Create Youtube Channel

आज के समय मे Google के बाद सबसे अधिक trends में Youtube है इसलिए Traffic बढ़ाने के लिए youtube की मदद जरूर ले।
Youtube से traffic पाने के लिए अपनी blog के topic से संबंधित videos बनाकर youtube channel पर upload कीजिये और video की discription में blog post की link दे।
Youtube पर काम करके आप  youtube से पैसे कमा सकते है इसलिए आपको Youtube पर blog के लिए videos बनाकर दुगना लाभ जरूर लेना चाहिए।
Search engine भी visual contents को अधिक प्राथमिकता देता है इसलिए अपने blog की पोस्ट में भी Youtube वीडियो को लगाए।
इससे आपकी Blog पोस्ट search engine में rank होगी और सभी लोगो को आपकी post को समझने मे आसनी होगी।

Share Video On LinkedIn

Traffic बढ़ाने के लिए linkedin भी बहुत अच्छी social sites है आप blog के post को और Youtube Videos को linkedin पर share कीजिये।
जिससे कुछ traffic आपके Blog पर आने लगेगा और कहते है मै की बूंद बूंद पानी से घड़ा भर जाता है।
उसी तरह कम traffic को ignore न करे और सभी जगह से जितना हो सके टblog पर traffic drive करें।
Social sites पर शेयर होने की वजह से Blog की search engine rank बढ़ेगी और कुछ समय बाद Blog पर अच्छा Traffic आने लगेगा।

Mobile के लिए Optimize करें

आज के समय मे 80% लोग मोबाइल से internet चलते है इसलिए अपने blog को mobile friendly जरूर बनाये। ताकि सभी मोबाइल user आसनी से blog post को mobile में read कर पाए।
Google भी mobile friendly blogs को अधिक प्राथमिकता देता है इसलिए google ने blogs को optimize करने के लिए mobile friendly test tool बनाया है।
जिसकी मदद से अपनी blog का mobile frendly test कर सकते हैं और google में Blog को Rank करने के chances बड़ा सकते है।

Write Trends article

Blog के topic से सम्बन्धित trends topics पर post लिखना बहुत लाभदायक होता है यदि आपकी trends article की कोई post google search में first page पर तो एक single पोस्ट पर एक दिन में लाखों views मिलते है जिसकी वजह से आपकी पूरी website या blog की rank बढ़ जाती है।
Trends topics का पता करने के लिए आप google trends का उपयोग कर सकते है और normal trends जैसे diwali, holi, ईद आदि पर भी आप पोस्ट लिखकर अच्छा traffic बड़ा सकते है।

Blog नियमित Update करें

Regular traffic बढ़ाने के लिए आपको blog पर regular new posts update करनी जरूरी होती है क्योंकि जितना नया contents आपके ब्लॉग और होगा उतने नए readers आपके ब्लॉग पर आएंगे।
Google भी new posts को update करने से आपके blog को Rank करेगा। जिससे आपके blog पर अधिक traffic आएगा।

Update Old Posts

सभी जानकरी समय के साथ बदलती रहती है इसलिए अपने पाठकों को हमेसा updated जानकारी देने के लिए posts को समय से पर update करना चाहिए जिससे आपके सभी पाठकों ही जानकारी मिलेगी।
Posts को update करते समय आपको posts में new photos और Videos लगाना लगाना अधिक असर दायक होता है इसलिए posts visual contents जरूर जोड़े।
पुरानी posts को update करने से आपकी पुरानी posts नयी हो जाती है google और अन्य search engine आपकी posts को दुबारा index करता है जिससे आपकी posts भी search में first पेज पर आने लगती है और पुरानी posts पर भी traffic बढ़ जाता है।

Transform Content

यह points आपके लिए बहुत फायदे मंद होने वाला है क्योंकि इसके लिए आपको अधिक मेहनत नही करनी है और ट्रैफिक boost होने वाला है।
Blog की सभी posts के लिए EBOOKS बनाकर ebooks में अपने blog की links भी दीजिये ताकि जिनके पास ब्लॉग POSTS को पढ़ने का समय नही है वह आपकी ebooks को download करके बाद में पड़ सकेंगे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करेगे जिससे आपके blog का advertisment होगा और अधिक लोग आपके ब्लॉग और आएंगे।
आप blogs की सभी posts को videos में transform करके भी दूसरी sites पर शेयर करके अपने blog का traffic बड़ा सकते है और videos से भी पैसे कमा सकते है

Reduce bounce Rate

Search engines में अपनी posts को rank करने के लिए blog की bounce rate को जितना कम हो सके उतना कम करना है। आप अपने blog या website की bounce rate को Google analytics  या Alexa rankingके द्वारा देख सकते है।
Bounce Rate को कम करने के लिए आपको Blog articles को interesting और उपयोगी बनाना होगा posts में जितनी अधिक photos और videos का उपयोग करेंगे Bounce rate उतनी कम होगी लेकिन videos और images topic से संबंधित होने के साथ साथ उपयोगी होना बहुत जरूरी है।

Increase CTR

Click through Rate (CTR) का मतलब आपकी posts search Engines  मे दिखने के बाद कितनी लोगो ने आपकी पोस्ट पर click किया। मतलब यदि आपके blog की कोई post search engine में 100 बार लोगो को दिखी तो 60 बार लोगो ने आपकी post पर click किया तो आपकी post की CTR 60 होती है।
किसी भी ब्लॉग की CTR को Google analytics account में या alexa ranking site पर देखी जा सकती है और CTR को बढ़ाने के लिए आपको BLOG POSTS के title और meta tag को आकर्षक बनाना होता है।
ब्लॉग के title और meta tag को imorove करने की लिए आप WordPress plugin Yoast या All in one Seo उपयोग करे।

Build Email list

Email marketing को कभी neglect न करे क्योकि email के द्वारा आप blog का 30% Traffic increase कर सकते है।
email के द्वारा readers को अपने blog पर आने के लिए invite कर सकते हैं।
Email List Build करने के लिए सबसे पहले एक अच्छा subscription box blog पर लगाये।
free ebook या कोई Guide की pdf बनाकर download करने के लिए subscription जरूरी करदे।
अपने subscriber को schedule में email भेजे जैसे 2 दिन में एक email या  सप्ताह में एक email भेजे।

Post on medium.com

Medium.com भी Traffic बढ़ाने का अच्छा source है क्योंकि medium.com से आपको backlinks मिलती है और यदि आपका content अच्छा है तो medium.com से अच्छा traffic आपके blog पर  drive हो सकता है। अभी medium.com पर जाए और signup करके post करना चालू करे।

Create free Courses

यदि आपके blog की posts लोगो को कुछ भी सिखाती है तो आप ebooks बनाकर udemy और techable पर free courses प्रदान कर सकते है। ebooks में आपके blogs की links होगी जिससे आपके blog पर अच्छा traffic generate होगा।
यह मत सोचिए कि बहुत कम traffic आएगा इसलिए समय बर्बाद नही करना चाहिए थोड़े थोड़े traffic से ही आप 10,000 page views आसनी से अपने ब्लॉग और ड्राइव कर पाएंगे इसलिए यदि किसी जगह से एक भी पेज view मिलता है तो उसके लिए काम कीजिये आओ जल्दी ही लाखो पेज views per day अपने blog पर देखेंगे।

Use SSL Certificate FREE

Google ने कुछ अब secured websites अजर blogs को Rank करना और unsecured website और blogs को Down करना चालू कर दिया है और google chrome browser में unsecured websites और blogs को warning शो करना चालू कर दियाहै जिससे यदि आप SLL Certificate का उपयोग नही करते है तो आपकी website या blog के लिए chrome browsser का 90% traffic loss में जा रहा है।
Free SLL Certifcate के लिए Cludflare बहुत ही बेहतर website है जिसका उपयोग करके आप free में Website और blog को secure कर सकते है इसलिए Traffic increase करने के लिए आज ही अपनी website  या blog के लिए 5 मिनट में FREE SSL Certificate का setup जरूर करें।

Read More : Blog Post Me Keywords Kaise Use Kare

Use browse cahche

अपनी Website या blog के लिए Browse Cache का उपयोग जरूर करे क्योकि यह आपकी वेबसाइट या blog के लिए यह Mobile या comouter में store कर देता है जिससे यदि दुबारा कोई पेज को visit करता है तो पेज को load होने में बहुत कम समय लगता है।
Browse cache enable करने के लिए आप W3 total cache या Wp Super cache plugin का उपयोग कर सकते है।

Accept guest Post

दूसरे bloggers को blog पर guest post के लिए invite करने से भी आपके blog पर new bloggers के आने से decent amount का traffic आपके blog पर आएगा और external links और author को देखकर भी google और other search engines में आपके blog की ranking बढ़ेगी।
Guest post accepte करने का सबसे बड़ा फायदा  यह है कि आपको बिना मेहनत के बहुत अच्छा contents और एक post मिलती है जो आपके readers के लिए बहुत उपयोगी हो सकती है इसलिए अपने blog पर guest post जरूर accepte करे।

Active on social media

आज के समय मे सबसे ज्यादा traffic social sites पर है जहा 24 घण्टे लाखो का traffic होता है
इसलिए कुछ समय social sites पर अपने blog को promote  करने में जरूर दे और अच्छा traffic अपने blog पर Drive करे।

Never Anger Google

Google दुनिया का सबसे बड़ा search engine है इसलिए इससे हमेसा दोस्ती बना कर रखे क्योकि एक गूगल ही ऐसा रास्ता है जो आपको success तक पहुच सकता हैं।
यदि आप google से दोस्ती करके उसेक term और conditions के हिसाब से काम करेंगे तो एक दिन आपके blog पर लाखों का traffic सिर्फ गूगल की मदद से मिलेगा।
GOogle आपको block न करे इसके लिए हमेसा ध्यान रखे और कभी fake traffic, fake backlinks ना बनाये और google को धोखा देकर success होने की कोशिस कभी ना करें।
आशा है HTIPS की यह पोस्ट Blog पर traffic कैसे बढ़ाये आपके लिए लाभदायक होगी।
seo basic seting – जब आप पहली बार blog बना रहे हैं तभी आपका seo का सेटिंग शुरू हो जाता है blog बनाते समय आपको अपना blog का स्ट्रक्चर सही ढंग से तैयार करना होता है।
जैसे कैटेगरी, लेबल होम पेज यूआरएल को किस तरीके से रखना है, वर्डप्रेस पर है तो seo plugin को पहली बार में ही सही ढंग से सेटिंग कर लेना है।
अपना blogger या WordPress की बेसिक सेटिंग से रिलेटेड आप यूट्यूब पर वीडियो भी देख सकते हैं।
loading speed – आपके theme ऐसे यूज करना है जिसकी Loading speed अच्छी हो, SEO friendly हो mobile friendly हो।
क्योंकि जब यूजर आपके site पर आएगा और काफी ज्यादा टाइम लगेगा आपके site load होने में तो फिर वो दोबारा नहीं आना चाहेगा।
blog par traffic kaise laye
और ऐसे में गूगल भी आपके site को पीछे कर देगा इसलिए आपकी site की loading speed अच्छी खासी होनी चाहिए।
अच्छा थीम होने के बावजूद भी बहुत ज्यादा अनाप-शनाप plugin युज करने से भी loading speed धिमा हो जाता है।
जितना plugin की जरूरत हो उतना ही यूज़ करिए।
regular post update – आपको अपने blog पर रोज एक पोस्ट डालना होता है या तो आप 2 दिन में भी एक डाल सकते हैं इससे आपके विवर को आपके पोस्ट का इंतजार रहता है
और रेगुलर पोस्ट डालने से गूगल भी आपके साइट पर ध्यान देता है।
इसलिए पोस्ट को रैंक कराने के लिए कीवर्ड रिसर्च के साथ ही रेगुलर पोस्ट डालना भी जरूरी है।
seo friendly post – seo friendly पोस्ट का मतलब हुआ की पोस्ट का on page seo तो करना ही है साथ ही इसका भी ध्यान रखना है कि आपके पोस्ट में क्या बताया गया है।
पोस्ट का seo करने के चक्कर में ऐसा ना हो कि पोस्ट का मतलब ही बदल जाए।
write high quality content – अपने पोस्ट को गूगल में रैंक कराने के लिए high quality containt का होना बहुत जरूरी होता है, content में किन किन चीजों पर ध्यान देना है वो आप नीचे पढ़िए।
1 परमालिंक- आपके post का title और heading में parmalink का मेंनशन होना जरूरी है, जैसे आपने पोस्ट का title रखा seo-friendlyपोस्ट कैसे लिखें तो इसका parmalink होगा seo friendly post

blog par traffic kaise laye – how to increase blog traffic fast

उस parmalink को अपने पोस्ट के अंदर कई बार मेंशन करिए।
WordPress पर title डिफॉल्ट रूप से h1 में होता है, इसलिए पहला हेडिंग को h2 में रखीये उसके बाद सब हेडिंग h3 फिर h4
blogger में heading, sub heading, miner heading  इस तरीके से डालते जाएंगे।
heading और sub heading  बहुत ज्यादा नहीं डालना है पोस्ट के लंबाई के अनुसार ही डालना है। और ठीक है ऐसे ही keywords भी पोस्ट की लंबाई के अनुसार ही डाला जाता है।
अगर आप WordPress पर हैं तो SEO plugin आपको बताएगा कि कितना हेडिंग डालना है और कितना कीवर्ड डालना है।
paragraph – हर दो या तीन लाइन के बाद paragraph चेंज करते जाइए।
बहुत से लोग 1000 से 1500 वर्ड वाले पोस्ट में दो से तीन paragraph रखते हैं ये गलत है।
content length – आपको अपने आर्टिकल की लंबाई ज्यादा से ज्यादा रखने हैं ऐसे में ज्यादा से ज्यादा heading और ज्यादा से ज्यादा keywords मेंशन हो पाते हैं जिससे आपके पोस्ट गूगल में जल्दी रैंक करता है।
लंबा article बनाने के चक्कर में अनाप-शनाप नहीं लिखना है वही चीजें लिखना है जो काम की हो और लोग उससे उबे नहीं बल्कि पढ़ते जाए।
on page seo – on page seo का मतलब होता है article लिखते समय seo करना और off page seo का मतलब होता है article लिखने के बाद social media accounts पर शेयर करना।

blog par traffic kaise laye – increase blog followers

high quality का Backlinks ट्रस्टेड वेबसाइटों पर बनाना। social media sharing जैसे Facebook, WhatsApp, LinkedIn इत्यादि
article लिखने के पहले ही आपको high quality का keywords research कर लेना है उन keywords को title heading और article के अंदर मेंशन करते जाना है।
on page seo में article के अंदर keywords का प्लेसमेंट करन, page का अच्छा से डिजाइन, इमेज ऑप्टिमाइजेशन, मेटा टैग मेटा डिस्क्रिप्शन मे कीवर्ड डालना इत्यादि होता है।
आपके पोस्ट में आए हुए comments का reply करना दूसरे किसी website पर भी जाकर पोस्ट को पढ़ना एवं कमेंट करना होता है।
आपके पुराने पोस्ट को भी समय-समय पर update करते रहना चाहिए। ये जरूरी नहीं है कि जिस टॉपिक को आज से 6 महीना पहले या 1 साल पहले सर्च किया जा रहा था वो आज भी सर्च किया जा रहा हो।
इसलिए पुराने पोस्ट को update करके keywords का प्लेसमेंट करते रहना चाहिए।
ऊपर बताए हुए blog par traffic kaise laye बातों को नियम से फॉलो करेंगे तो मुझे पूरा उम्मीद है कि आपके साइट पर भर भर के ट्रैफिक आएगा और वो भी ऑर्गेनिक। धन्यवाद

1 comment:

  1. ब्लॉग के बारे में माहिती शेयर करने के लिए धन्यवाद

    ReplyDelete